अवध विश्वविद्यालय परिणाम 2021 – अवध विश्वविद्यालय परिणाम (आउट) RMALU BABCom। बीएससी बीटेक मार्कशीट – आरएमएलएयू परिणाम 2021


अवध यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2021 :- डॉ राम मनोहर लोहिया अवध यूनिवर्सिटी यूजी और पीजी कोर्सेज का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। जो छात्र BA, BSC, B.COM, और B.TECH परीक्षाओं में उपस्थित हुए थे, उनके BA, BSC, B.com, B.Tech भाग 2 और भाग 3 के परिणाम विश्वविद्यालय द्वारा PDF के रूप में जारी किए जाते हैं। आधिकारिक वेबसाइट। छात्र को अपना अवध विश्वविद्यालय परिणाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, छात्र अपना परिणाम वेबसाइट के साथ-साथ RMALU BABCom के माध्यम से भी देख सकते हैं। B.Sc B.Tech मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकते हैं। हाल ही में, विश्वविद्यालय द्वारा 11 जून को पीएचडी का परिणाम घोषित किया गया था। अवध विश्वविद्यालय परिणाम 2020 सभी सेमेस्टर परिणाम पीडीएफ लिंक नीचे दिया गया है।

अवध विश्वविद्यालय परिणाम

अवध विश्वविद्यालय परिणाम 2021

डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय (RMLAU) द्वारा आयोजित परीक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए गए हैं, जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपना परिणाम विश्वविद्यालय के पोर्टल पर देख सकते हैं. यूजी, पीजी परीक्षा का सेमेस्टर वार परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। छात्र परीक्षा परिणाम www.rmlau.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। अवध विश्वविद्यालय के तहत आने वाले दिनों में बीए, बीएससी, बीकॉम पार्ट 1,2,3, और एमए, एम.कॉम, बी.टेक 1, 2, 3, 4, 5, 6 सेमेस्टर की पेपर परीक्षा आयोजित की जाएगी। दिन। हर साल शुरू किया जाता है। 2020 की परीक्षाओं का परिणाम जारी कर दिया गया है, आप हमारे लेख के माध्यम से परीक्षा परिणाम आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

अवध विश्वविद्यालय परिणाम 2021

लेख अवध विश्वविद्यालय परिणाम
इंतिहान अवध विश्वविद्यालय परीक्षा 2021
श्रेणी आरएमएलएयू परिणाम
परीक्षा का प्रकार सेमेस्टर परीक्षा
विश्वविद्यालय का नाम डॉ. राममनोहर लोहिया अवधी
विश्वविद्यालय (आरएमएलएयू), अयोध्या, यूपी
राज्य उत्तर प्रदेश
सामाजिक वर्ग 2020-21
अवधि बी.कॉम, बी.एससी., बीए, बी.टेक
परीक्षा परिणाम घोषित ऑनलाइन
वेबसाइट rmlau.ac.in

अवध विश्वविद्यालय परिणाम 2021 में उल्लिखित जानकारी

परिणाम पीडीएफ में प्रदर्शित होने वाली जानकारी जो आपकी परिणाम सीट पर होगी।

  1. छात्र का नाम
  2. रोल नंबर
  3. नामांकन संख्या
  4. अवधि
  5. पिछला रोल नंबर
  6. विषय
  7. महाविद्यालय
  8. कोर्स का प्रकार (नियमित या निजी)
  9. पिता का नाम
  10. परीक्षा का नाम
  11. प्रत्येक पेपर में प्राप्त अंक
  12. सिद्धांत में अंक
  13. मौसमी अंक
  14. पिछले सेमेस्टर / वर्ष के कुल अंक
  15. कुल मार्क
  16. वर्ष / सेमेस्टर
  17. कुल योग
  18. परिणाम (पास / असफल)

अवध विश्वविद्यालय परिणाम की जांच कैसे करें – आरएमएलएयू परिणाम 2020 की जांच कैसे करें?

परीक्षा परिणाम की जांच करने के लिए, छात्र को पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, केवल आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से छात्र अपना परीक्षा परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। रिजल्ट से जुड़ी जानकारी नीचे दी गई है।

परीक्षा परिणाम के बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र विश्वविद्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

अवध विश्वविद्यालय आरएमएलएयू परिणाम मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड करें

अवध विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन मार्कशीट की सुविधा भी प्रदान की गई है, ऑनलाइन परिणाम जारी होने के बाद, छात्राओं के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से विश्वविद्यालय के माध्यम से मार्कशीट अपलोड की जाती है। तिथि निर्धारित होने के बाद छात्रों को उनके परिणाम की मूल अंकतालिका विश्वविद्यालय परिषद से ही मिल जाएगी।
मार्कशीट ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए आपको हमारे द्वारा दी गई निर्देश प्रक्रिया का पालन करना होगा-

  1. ऑनलाइन मार्कशीट प्राप्त करने के लिए छात्र को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट http://www.rmlau.ac.in पर जाना होगा।
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन में होम पेज खुल जाएगा, होम पेज खुलने के बाद आपको ऑनलाइन विकल्प के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
राम-मनोहर-लोहिया-मार्कशीट
  1. जैसे ही आप ऑनलाइन विकल्प पर क्लिक करेंगे आपको मार्कशीट के विकल्प का चयन करना होगा अब आपकी स्क्रीन में एक नया पेज खुलेगा नए पेज में आपको परिणाम देख अब आपको यहाँ पर अपना कोर्स सेलेक्ट करना है
डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय (आरएमएलएयू) परिणाम
  1. अपनी स्क्रीन में पाठ्यक्रम का चयन करने के बाद मार्कशीट देखें एक नया पेज खुलेगा, इस पेज में आपको अपने कॉलेज के नाम के सामने व्यू रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अवध विश्वविद्यालय परिणाम
  1. View Result पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन में एक नया पेज खुलेगा, नए पेज में आपको अपना रोल नंबर डालना होगा। रोल नंबर डालने के बाद परिणाम दिखाओ विकल्प पर क्लिक करें।
राम मनोहर लोहिया यूनिवर्सिटी रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया
  1. Show Result के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर मार्कशीट की पूरी जानकारी आ जाएगी, अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
आरएमएलएयू परिणाम पुनर्मूल्यांकन

परिणाम घोषित होने के बाद, जो छात्र अपने परिणाम से खुश नहीं हैं, उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा अपने अंकों में सुधार करने का एक और मौका दिया जाता है। जिसमें छात्रों की उत्तर पुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन किया जाता है, छात्र अपने अंक सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को निर्धारित समय से पहले ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन करना होगा। पुनर्मूल्यांकन जानकारी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट में उपलब्ध करा दी गई है, छात्र इसकी जानकारी के लिए वेबसाइट पर जा सकते हैं, छात्रों को केवल सिद्धांत परीक्षा के लिए फिर से आने की अनुमति है।

अवध विश्वविद्यालय परिणाम – पूरक परीक्षा 2020

अवध विश्वविद्यालय परिणाम यदि कोई छात्र परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद किसी भी विषय में अनुत्तीर्ण हो जाता है तो वह पूरक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है, जो छात्र एक या अधिक विषयों में अनुत्तीर्ण हुए हैं, उनके लिए पूरक परीक्षाएं विश्वविद्यालय के माध्यम से आयोजित की जाएंगी। जाता है। इन छात्राओं को अगली कक्षा/सेमेस्टर में प्रवेश का एक और मौका दिया जाता है। जो छात्र पूरक परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा। पूरक परीक्षा की पूरी जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है। पूरक परीक्षा का परिणाम भी निर्धारित तिथियों पर आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

अवध यूनिवर्सिटी रिजल्ट से जुड़े सवाल और जवाब

अवध यूनिवर्सिटी रिजल्ट कैसे चेक करें?

छात्र अवध विश्वविद्यालय के परिणाम विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन देख सकते हैं।

अवध विश्वविद्यालय किस राज्य में स्थित है?

अवध विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है।

विश्वविद्यालय में किन पाठ्यक्रमों का अध्ययन किया जाता है?

विश्वविद्यालय में स्नातक स्नातकोत्तर के तहत सभी पाठ्यक्रमों का अध्ययन किया जाता है।

अवध विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

अवध विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.rmlau.ac.in है।

अवध विश्वविद्यालय किसके नाम पर स्थापित किया गया था?

विश्वविद्यालय की स्थापना डॉ. राम मनोहर लोहिया के नाम से की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *